Bhadantacharya Buddhadatta Pali Promotion Foundation

Monday 7 September 2020

On September 07, 2020 by Bhadantacharya Buddhadatta Pali Promotion Foundation   No comments

 पालि-पक्खुस्सवो (पालि-पक्षोत्सव)

Pali-fortnight
--------------
17 सितम्बर, 2020 से 01 अक्टूबर, 2020
......................................................................
।। सुखं पालिभासाय अज्झेनं, सुखं च परियत्ति-सासनं ।।
--------------------------------------------------
.
देवमित्त अनागारिक धम्मपाल बौद्ध-पुनर्जागरण के सूत्रधार के रूप में जाने जाते हैं। उनके द्वारा किये गये कार्यों का भारतीय समाज पर बहुत बड़ा प्रभाव पड़ा है। उन्होंने भगवान् बुद्ध की धरती भारत में बुद्ध को पुनः लौटाया है। बौद्ध-धम्म के प्रसिद्ध तीर्थ-स्थानों की विमुक्ति और संवर्धन के लिए उन्होंने अपना जीवन समर्पित कर दिया था तथा अनेक जन-कल्याणकारी कार्य किये। पालि भाषा और बौद्ध विद्याओं सहित धम्म के पुनर्जागरण में उनके महान् योगदान को देखते हुए हम भारतवासी उनके प्रति कृतज्ञ हैं तथा उनके जन्म-दिनांक 17 सितम्बर को “विस्स पालि गारव दिवस” (विश्व-पालि-गौरव-दिवस) के रूप में मनाते हैं। इस दिन से 15 दिनों यानि एक पखवाड़े तक यह ‘पालि-पखवाड़ा’ रूपी उत्सव के रूप में मनाया जाता है।
.
इस वर्ष भदन्ताचार्य बुद्धदत्त पालि संवर्धन प्रतिष्ठान के द्वारा 17 सितम्बर, 2020 से 01 अक्टूबर, 2020 तक यह "पालि-पखवाड़ा" पूर्ण उत्साह के साथ मनाया जा रहा है। कोरोना के कारण सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए जूम एप के माध्यम से यह पालि-पखवाड़ा राष्ट्रीय स्तर पर आयोजित किया जा रहा है।
.
पालि-पखवाड़ा वस्तुतः एक पालि-उत्सव है तथा इसके अन्तर्गत विभिन्न प्रकार के कार्यक्रम आयोजित किये जाने सुनिश्चित किये गये हैं। इसके अन्तर्गत राष्ट्रीय संगोष्ठी, धम्म-लिपि पर संगोष्ठी, विद्यार्थियों के लिए पालि-प्रतियोगिताएँ, पावन भिक्खु-संघ की देशनाएँ, पालि-विभागाध्यक्षों का सम्मेलन, पालि-शिक्षक सम्मेलन, पालि-संस्कृति-पर्व, पालि विद्वानों का सम्मान, धम्म-देशना, पालि-संगोष्ठी तथा विशिष्ट-व्याख्यानमाला आदि कार्यक्रमों का आयोजन किया जायेगा।
.
इस पालि पखवाड़े में आपकी सहभागिता प्रार्थनीय है।
-संयोजक, पालि-पक्खुस्सवो 2020









0 comments:

Post a Comment